हिमाचल में कोरोना ने ली नौवीं जान 70 वर्षीय बुजुर्ग ने तोड़ दिया दम

मंडी/हमीरपुर

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वैश्विक महामारी ने हिमाचल में नौवीं जान ले ली। मंडी के नेरचौक मेडिकल कॉलेज में भर्ती हमीरपुर की सुजानपुर तहसील के कोरोना संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग ने शक्रवार देर रात दम तोड़ दिया है। मृतक मधुमेह और किडनी के रोग से ग्रस्त था। उसे भोटा से यहां शिफ्ट किया था। मेडिकल कॉलेज के नोडल अधिकारी  डॉ. जीवानंद चौहान ने बताया कि मृतक की अंत्येष्टि परिजनों के पहुंचने पर स्थानीय प्रशासन की मौजूदगी में पूरी सुरक्षा के साथ सुकेती खड्ड श्मशानघाट पर शनिवार को की गई।

दिल्ली से लौटा था कोरोना से दम तोड़ने वाला बुजुर्ग
नेरचौक अस्पताल में कोरोना उपचार के दौरान दम तोड़ने वाले 70 वर्षीय बुजुर्ग बीते 12 जून को अपने बेटे और बहु के साथ दिल्ली से लौटे थे। बुजुर्ग का परिवार सुजानपुर के बीड़ बगेहड़ा के गांव कुआड़ में रहता है। बुजुर्ग मधुमेह और किडनी रोग से भी पीड़ित थे। दिल्ली से लौटने के बाद बेटा और बहु कोरोना संक्रमित पाए गए। 20 जून को बुजुर्ग भी संक्रमित पाए गए। 28 जून को इन्हें कोविड-19 केयर सेंटर भोटा से नेरचौक अस्पताल रेफर किया गया था, जहां शनिवार को इनकी मौत हो गई।
कोरोना से जिला में यह तीसरी मौत हुई है। इससे पूर्व दिल्ली से लौटे गलोड निवासी एक कोरोना संक्रमित की भी मई माह में मौत हो चुकी है। 30 जून को जिला में दूसरी मौत हुई। सुजानपुर उपमंडल के बैरी गांव की 80 वर्षीय वृद्ध महिला ने नेरचौक मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ा था। वृद्ध महिला 19 जून को दिल्ली से लौटी थी और हमीरपुर में संस्थागत संगरोध में थी। 22 जून को निमोनिया की शिकायत लेकर महिला मेडिकल कॉलेज हमीरपुर पहुंची थी।

यहां पर महिला का सैंपल लिया गया और कोरोना पॉजिटिव आने पर महिला को मेडिकल कॉलेज नेरचौक रेफर किया गया। हालांकि, जालंधर से अपने पति के साथ लौटी गांव डुग्घा निवासी 72 वर्षीय महिला को आईजीएमसी शिमला रेफर किया गया था, उपचार के दौरान उनकी भी मौत हो गई थी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इस कोरोना संक्रमित की मौत को जिला के आंकड़ों में शामिल नहीं किया। सीएमओ हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी ने बताया कि हमीरपुर में कोरोना संक्रमित तीसरे व्यक्ति की मौत हुई है।

 

Related posts